विनोद कड़वासरा बने वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (WCCB) भारत सरकार के वालंटियर सदस्य

 विनोद कड़वासरा बने वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (WCCB) भारत सरकार के वालंटियर सदस्य

विनोद कड़वासरा बने वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (WCCB) भारत सरकार के वालंटियर सदस्य


फतेहाबाद जिले के जाने माने पर्यावरण एवं वन्यजीव संरक्षक गांव बड़ोपल निवासी विनोद कड़वासरा को भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अधीन  वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) वालंटियर सदस्य बनाया गया है। 


तिलोत्तमा वर्मा, अतिरिक्त निदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक, वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो ने एक डी.ओ. पर भेजकर सुचित करते हुए लिखा है कि भारत एक विशाल जैव-विविध देश है, जिसका वैश्विक भूमि क्षेत्र 2.4 प्रतिशत है। भारत में ज्ञात वैश्विक जैव विविधता का लगभग 8 प्रतिशत जीव मौजूद है। हालांकि, भारत में वन्य जीव अवैध शिकार और अवैध तस्करी के कारण वन्यजीव तनाव में हैं। भारत सरकार द्वारा वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) को देश में संगठित वन्यजीव अपराध से निपटने के लिए वन्य जीवन (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के तहत एक बहु-अनुशासनात्मक वैधानिक निकाय के रूप में स्थापित किया गया है। ब्यूरो की शक्तियों और कार्यों में संगठित वन्यजीव अपराध गतिविधियों से संबंधित खुफिया जानकारी का संग्रहण, मिलान और प्रसार, वन्य जीवन (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के प्रावधानों को लागू करने के लिए अंतर एजेंसी प्रयासों का समन्वय शामिल करना है; वन्यजीव अपराध में वैज्ञानिक और पेशेवर जांच के लिए बुनियादी ढांचे का विकास और क्षमता निर्माण, वन्यजीव अपराध से संबंधित मुकदमों में सहायता; और संगठित वन्यजीव अपराध से संबंधित मुद्दों पर भारत सरकार को सलाह देना, विदेशों में संबंधित अधिकारियों और वन्यजीव तस्करी से निपटने के लिए संबंधित अंतरराष्ट्रीय संगठनों को सहायता देना, और समय-समय पर प्रासंगिक राष्ट्रीय नीति और कानूनों में आवश्यक परिवर्तनों का सुझाव देना।


देश के भौगोलिक आकार और वन्यजीवों के अपराध की भयावहता को ध्यान में रखते हुए, यह निर्णय लिया गया है कि देश के उन चयनित नागरिकों को, जिनके पास प्रासंगिक डोमेन ज्ञान और रुचि है, डब्ल्यूसीसीबी स्वयंसेवकों सदस्य के रूप में लिया जाए ताकि डब्ल्यूसीसीबी अधिकारियों को उनके अनिवार्य कार्यों में विशेष रूप से संबंधित कार्यों में सहायता की जा सकें। 


अतिरिक्त निदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक, खुशी प्रकट की है कि श्री विनोद कड़वासरा वाइडलाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो वालंटियर सदस्य के रूप में लिया गया है। 

वन्यजीव प्रेमियों का मानना है कि विनोद कड़वासरा को डब्ल्यूसीसीबी द्वारा अहम भूमिका देने से जिले में ही नहीं पूरे हरियाणा में वन्यजीव अपराधों, शिकार व तस्करी पर लगाम लग सकेगी।

0/Post a Comment/Comments

Hot Widget