वृक्षारोपण : खेजड़ली बलिदान के शहीदों की याद में लगेंगे 1100 पौधे

 वृक्षारोपण : खेजड़ली बलिदान के शहीदों की याद में लगेंगे 1100 पौधे

वृक्षारोपण : खेजड़ली बलिदान के शहीदों की याद में लगेंगे 1100 पौधे



 बिश्नोई न्यूज़ डेस्क, पीपासर। क्षेत्र के ग्राम दूदावास में आगामी रविवार 12 सितंबर को पौधारोपण किया जाएगा। श्री जंभेश्वर पर्यावरण एवं जीवरक्षा प्रदेश संस्था राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष रामरतन बिश्नोई ने बताया कि उनकी संस्था द्वारा एक परियोजना बनाकर वृक्ष रक्षार्थ खेजड़ली बलिदानी 363 शहीदों की स्मृति में तीन तीन पौधे लगाने का निर्णय लिया गया था जिसकी समस्त तैयारियां पूरी कर ली गई है। 


बाजोजी भगत का बगीचा दूदावास का होगा पौधारोपण से कायाकल्प


गौरतलब है कि गोपालराम तरड़ निवासी गजसुखदेसर ने भूमिदान की है जिस पर संस्था ने प्रकृति संवर्धन कार्यों के तहत पौधारोपण योजना 2021 बनाई है। रविवार को बिकानेर जिले के नोखा तहसील के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत बिलनियासर की सीमा में बाजोजी भगत का बगीचा, दूदावास नामक उक्त भूमि पर 1100 पौधे एक घंटे में लगा दिये जाएंगे । 


पौधारोपण कार्यक्रम आचार्य स्वामी रामानंद जी महाराज के सानिध्य में होगा आयोजित


            संस्था के संरक्षक एवं मुकाम पीठाधीश्वर आचार्य स्वामी रामानंद जी महाराज के सान्निध्य में कार्यक्रम होगा । श्री गुरु जम्भेश्वर मंदिर पीपासर धाम के महंत स्वामी भक्तिस्वरूप जी महाराज , समराथल धोरा आश्रम के महंत स्वामी रामकिशन जी महाराज तथा जंभेश्वर मंदिर नयागांव के पुजारी स्वामी जी महाराज उक्त स्थान पर सुबह 9:15 बजे से यज्ञ करेंगे तथा जांभोजी की छब्बीसी शब्दवाणी का पाठ करेंगे। उसके बाद विधिवत पूजन करके पौधारोपण योजना की शुरुआत की जाएगी।  संस्था द्वारा ग्यारह सौ पौधे मंगवाये गए हैं उनको लगाने की एक विशेष व्यवस्था की गई है। जिसमें एक व्यक्ति 3 पौधे लगाएगा और उसमें पानी सींचेगा । पौधों की सुरक्षा के लिए उक्त भूमि पर तारबंदी करके ,लोहे की जाली लगाकर सुरक्षित बगीचे का स्वरूप तैयार कर लिया गया है, जिसमें 1100 खड्डे खोद कर उनमें पानी व खाद डालकर तैयार कर दिए गए हैं। पौधारोपण की शुरुआत करते समय 363 लोग तीन तीन पौधे लेकर खड्डों  के पास खड़े रहेंगे जो एक घंटे में 3 --3 पौधे बहुत ही सुंदर ढंग से लगाकर पानी सींच देंगे । इस प्रकार एक घंटे में 1100 पौधे रोपित कर दिए जाएंगे। इस परियोजना को साकार रूप प्रदान करने व में बीकानेर के वयोवृद्ध गोपालराम तरड़ बिश्नोई व संस्था के श्रीडूंगरगढ़ के तहसील अध्यक्ष शिवकैलाश धारणिया ने दो महीनों में कड़ी मेहनत से अंज़ाम तक पहुंचाने में कार्य किया है।

0/Post a Comment/Comments

Hot Widget