जीव प्रेमी बिश्नोई: शेंषकरण गोदारा व ओमप्रकाश खीचड़ ने घायल हिरण की बचाई जान

 जीव प्रेमी शेंषकरण गोदारा व ओमप्रकाश खीचड़ ने घायल हिरण की बचाई जान



बिश्नोई न्यूज़ डेस्क बीकानेर। बज्जू के निकटवर्ती ग्राम गोविंद नगर (आरडी 860) की रोही बज्जू रेंज में आज सवेरे श्वानों द्वारा हिरण को जख्मी कर दिया गया। श्वानों ने हिरण के पिछले पैरों को नोच खाया, हिरण की स्थिति क्रिटिकल बन गई।

सूचना मिलने पर जीव प्रेमी शेंषकरण गोदारा, ओमप्रकाश खीचड़ व सुनील पूनिया ने हिरण को रेस्क्यू किया व अपने वाहन से वन्यजीव रेस्क्यू सेंटर आरडी 931 पहुंचाया। बज्जू रेंजर द्वारा जवाबदेहीता से परे हिरण को रोही में छोड़ने की बात कही गई। हिरण को इलाज न मिलने के कारण जीव प्रेमी साथियों ने हिरण को बीकानेर चिड़ियाघर पहुंचाया। जहां पर डॉक्टरों ने हिरण का प्राथमिक उपचार किया व सुबह ऑपरेशन करने का कहा है। 


ध्यातव्य रहे क्षेत्र में जंगली श्वान वन्यजीवों व गोवंश को आए दिन जख्मी कर देते हैं जो चिंता का विषय है। इसके उपरांत भी वन विभाग की लेटलतीफी व टालम टोल की नीति से वन्यजीव प्रेमियों में रोष व्याप्त है। सुबह घटना की सूचना तुरंत बज्जू रेंजर को देने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हुई। वन्यजीव प्रेमियों ने अपने खर्चे पर घटनास्थल से वन्यजीव रेस्क्यू सेंटर आरडी 931 व उसके पश्चात चिड़ियाघर बीकानेर हिरण को सुरक्षित पहुंचाया। 


 

0/Post a Comment/Comments

Hot Widget