मूक प्राणी विभाग की शासन सचिव ने किया पूजा बिश्नोई को सम्मानित

 मूक प्राणी विभाग की शासन सचिव ने किया पूजा बिश्नोई को सम्मानित



 

 बिश्नोई न्यूज़ डेस्क, नागौर 27 फरवरी । जिला मुख्यालय पर आज रामदेव पशु मेला मैदान में पारितोषिक वितरण समारोह रखा गया जिसमें राजस्थान सरकार पशुपालन विभाग की शासन सचिव डॉ आरुषि मलिक ने मूक प्राणियों की सेवा करने वाले पालतू पशुओं की नस्ल संरक्षण करने वाले और उच्च कोटि के पशुपालकों के साथ ही वन्य जीव बचाने व सेवा करने वालों को भी सम्मानित किया।

डॉ.आरुषि मलिक ने 26 फरवरी को शाम सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम किया तथा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पशुपालन करने वाले श्रेष्ठ पशुपालकों तथा प्रतियोगिताओं में विजेताओं को सम्मानित करने के साथ ही जिले में जो लोग मूक प्राणियों की सेवा निस्वार्थ भाव से करते हैं उन लोगों को भी प्रोत्साहित करने के लिए सम्मानित किया जाए ।

जिस पर पशुपालन विभाग के समस्त अधिकारियों, प्रशासनिक अधिकारियों तथा पदमश्री हिम्मताराम भांभू ने जिले के उन लोगों की सूची तैयार की जो निस्वार्थ भाव से मूक प्राणियों की सेवा करते हैं चिकित्सा करते हैं पालन पोषण करते हैं और जो लोग वन्यजीवों को बचाने के लिए बलिदान हुए हैं उनके परिजनों को भी इस समारोह में सम्मानित किया गया । शासन सचिव ने सम्मानित होने वाले सभी लोगों को बधाई दी और प्रेरणा दी कि वे अपनी सेवाएं निरंतर जारी रखें उत्कृष्ट सेवा करने वालों को राज्य स्तर पर भी सम्मानित करने की योजना बनाई जा रही है । 

पूजा बिश्नोई शिशुओं की तरह पाल रही है हिरण के बच्चों को 

पदमश्री हिम्मताराम भांभू ने बताया कि पूजा सीगड़ एम.ए की पढाई के साथ साथ हिरणों की सेवा करके युवा पीढी को बहुत बड़ी प्रेरणा दे रही है ।   

             उल्लेखनीय है कि कुमारी पूजा बिश्नोई पुत्री रामरतन विश्नोई निवासी श्रीबालाजी गत डेढ़ साल से मूक प्राणी चिंकारा हिरणों को बचाने के उद्देश्य से पालन पोषण कर रही है जंभेश्वर रेस्क्यू सेंटर श्रीबालाजी में वन्यजीव प्रेमियों की एक बड़ी टीम उनके साथ सेवा में लगी हुई है। श्री जंभेश्वर पर्यावरण एवं जीवरक्षा प्रदेश संस्था राजस्थान की शाखा श्रीबालाजी इस सेंटर का संचालन कर रही है। 



0/Post a Comment/Comments

Hot Widget