Positive Story: सवाई भाट ने अपनी मां से बिछड़े हिरण के बच्चे को बकरी का दूध पिला कर बड़ा किया

 Positive Story: सवाई भाट ने अपनी मां से बिछड़े हिरण के बच्चे को बकरी का दूध पिला कर बड़ा किया।



बज्जूं क्षेत्र में इन दिनों आमजन का जीवों के प्रति प्रेम बढ़ता जा रहा है। जिसका उदाहरण बज्जू के पंवारवाला‌ गांव में देखने को मिला। पंवारवाला के सवाई भाट पुत्र कानसिंह भाट ने एक हिरण के छोटे बच्चे को अपने परिजनों के साथ रखा ही नहीं बल्कि उसे बकरी का दूध पिलाकर बड़ा किया।

श्रवण ‌पुनिया जीव रक्षा के तहसील अध्यक्ष ने बताया कि सवाई भाट को‌ लगभग 1 महीने पहले रोही में हिरण का एक छोटा बच्चा भटकता मिला। 

वीराना रोही में वैसे ही वन्यजीवों को कुत्तों का खतरााा रहता है। नन्हे बच्चे की सलामती के लिए सवाई ने पहले हिरण के बच्चे की मां को ढूंढने का दो-तीन दिन तक प्रयास किया, मगर विफलता पर हिरण के‌ छोटे बच्चे का जीवन खतरे को भांपते‌ हुए घर में ही हिरण के बच्चे को रखने का तय किया। सवाई भाट ने हिरण के बच्चे को अपने पुत्र का प्रेम देखकर पालन पोषण किया। रोजाना बकरी का दूध, हरि घास, गेहूं खिलाया और अब बड़ा होने पर जंगल मे छोड़ने का मन बनाया।

हिरण के बच्चे को सुरक्षित जगह छोड़ने के लिए सवाई  में वन्य जीव रक्षक टीम को सूचित किया

 सूचना मिलने पर बुधवार को जीव रक्षा‌ के दिनेश जाखड़, सुभाष ज्याणी व ओमप्रकाश पहुंचे। दिनेश जाखड़ ने कहा कि हम जल्द ही हिरण के बच्चे‌ को मुकाम के पास ओरण में हिरणों के झुंड में छोड़ देंगे। वहीं बुधवारर को हिरण के इस‌ बच्चे को आरडी 931 स्थित वन्य जीव रेस्क्यू‌ सेंटर में सुरक्षित भिजवाया गया।

0/Post a Comment/Comments

Stay Conneted

Hot Widget