पहले SI व वरिष्ठ अध्यापक की परीक्षा उत्तीर्ण की अब 10 वीं रैंक से इतिहास व्याख्याता बनी सविता बिश्नोई

 पहले SI व वरिष्ठ अध्यापक की परीक्षा उत्तीर्ण की अब 10 वीं रैंक से इतिहास व्याख्याता बनी सविता बिश्नोई

पहले SI व वरिष्ठ अध्यापक की परीक्षा उत्तीर्ण की अब 10 वीं रैंक से इतिहास व्याख्याता बनी सविता बिश्नोई


व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018: इतिहास विषय से सविता बिश्नोई 10 वीं रैंक से व्याख्याता चयनित


 बिश्नोई न्यूज़ डेस्क, बीकानेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018 इतिहास विषय का परिणाम को परसों जारी कर दिया गया। इतिहास विषय से लगभग 15 बिश्नोई युवाओं ने अपनी सफलता का परचम लहराया। इन्हीं में से एक है सविता बिश्नोई! जो इतिहास विषय से संपूर्ण राजस्थान में 10 वीं रैंक से व्याख्याता चयनित हुई है।

सविता बिश्नोई का जन्म जालौर जिले के सांचौर तहसील के निकटवर्ती ग्राम हाड़ेतर के मध्यम वर्गीय बिश्नोई परिवार में हुआ। सविता बिश्नोई के पिता प्रबोधक के रूप में विद्यालय में शिक्षण कार्य करवाते हैं। 

व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018 के इतिहास विषय के जारी परिणाम में सविता ने संपूर्ण राजस्थान में दसवां स्थान हासिल किया और इतिहास विषय की व्याख्याता चयनित हुई। ध्यातव्य रहे इससे पहले सविता SI व वरिष्ठ अध्यापक की परीक्षा भी उत्तीर्ण की थी।


सविता ने मुख्य लक्ष्य व्याख्याता बनने के लिए दो नौकरी लगने के बाद भी तैयारी जारी रखी

अक्सर लोग एक बार सरकारी नौकरी लगने के बाद दूसरी नौकरी के बारे में सोचते भी नहीं है। लेकिन सांचौर की सविता बिश्नोई की कहानी थोड़ी अलग है। सविता ने अपनी पढ़ाई के बाद व्याख्याता बनने ख्वाब देखा। इसी ख्वाब को पूरा करने के लिए सविता ने कड़ी मेहनत की। और अपनी ज्ञान को परखने के लिए दूसरी परीक्षाएं भी देती रही।

इसी कड़ी में सविता ने राजस्थान पुलिस द्वारा आयोजित सब इंस्पेक्टर (SI 2016) की परीक्षा व वरिष्ठ अध्यापक भर्ती 2018 में उत्तीर्ण हो कर सफलता का स्वाद चखा।

लेकिन लक्ष्य व्याख्यता बनने का होने की वजह से लगातार तैयारी करती रही। अपनी नवाबी ख्वाब को पूरा करने के लिए सविता ने कड़ी मेहनत कर इतिहास वर्ग में आरपीएससी की ओर से घोषित परीक्षा परिणाम में 10वीं रैंक प्राप्त कर प्रतिभा का लोहा मनवाया है। सविता के 10वीं रैंक प्राप्त करने की खबर सुनते ही परिवार में खुशी का माहौल छा गया। वहीं आसपास के ग्रामीणों ने घर पर पहुंचकर मुंह मीठा करवा खुशी जताई। 


सविता ने जयपुर में रहकर प्रतियोगिता परीक्षा की नियमित तैयारी की और इससे पूर्व भाटिया आश्रम में भी तैयारी की।


सविता ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता गुरुजनों गए समस्त परिवार जनों को दिया।



इसे भी पढ़ें: तृतीय श्रेणी शिक्षक सगे भाई जगदीश व दिनेश जांगू एक साथ बने राजनीति विज्ञान विषय से व्याख्याता


0/Post a Comment/Comments

Hot Widget