व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018: गरीब किसान का बेटा ऑल राजस्थान 9वीं रैंक से हिंदी व्याख्याता चयनित

 व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018: गरीब किसान का बेटा ऑल राजस्थान 9वीं रैंक और बीकानेर जिले में 3th रैंक से हिंदी व्याख्याता चयनित

व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018: गरीब किसान का बेटा ऑल राजस्थान 9वीं रैंक और बीकानेर जिले में 3th रैंक से हिंदी व्याख्याता चयनित


बिश्नोई न्यूज़ डेस्क, बीकानेर। आरपीएससी द्वारा आयोजित व्याख्याता भर्ती परीक्षा हिंदी विषय के परिणाम मंगलवार को जारी हुए। जारी हुए परिणाम में बिश्नोई युवाओं ने अपनी सफलता का परचम लहराया। इन्हीं में से एक है नरेंद्र पूनिया! जो संपूर्ण राजस्थान में 9 वीं रैंक व बीकानेर जिले में 3th रैंक से हिंदी विषय के व्याख्याता चयनित हुए हैं।

नरेंद्र पूनिया का जन्म बीकानेर जिले के नोखा तहसील के निकटवर्ती ग्राम रासीसर में हुआ। नरेंद्र पूनिया के पिता श्री धर्माराम पूनिया एक गरीब किसान हैं। पिता मजदूरी से गुजर-बसर करते है। माता जैतीदेवी गृहिणी है। छह बहने और दो भाई है। नरेंद्र सबसे छोटे हैं। वहीं नरेंद्र से बड़े व बहनों से छोटे मांगीलाल पूनिया REET 2018 में अध्यापक पद पर चयनित हुए। मांगीलाल प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के साथ अपनी व परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु प्लास्टर फेक्ट्री में मजदुरी करता था। 

व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018 में हिंदी विषय में 9 वीं रैंक से चयनित व्याख्याता नरेंद्र पूनिया अपने माता पिता के साथ


ठेठ देहाती परिवेश से निकलकर व्याख्याता बने नरेंद्र पूनिया के लिए सरकारी नौकरी लगना अत्यावश्यक था। क्योंकि नौकरी का ख्वाब केवल नरेंद्र पूनिया का नहीं था उसमें शामिल थी पिता की मेहनत, माता का आशीर्वाद और परिवार की आर्थिक और सामाजिक मजबूरी।      

नरेंद्र पूनिया ने प्रारंभिक शिक्षा रासीसर गांव के सरकारी विद्यालय से ग्रहण की। वहीं स्नातक  राजकीय डूंगर महाविद्यालय, बिकानेर से की।

ध्यातव्य रहे नरेंद्र ने अपनी संपूर्ण पढ़ाई सरकारी शिक्षण संस्थानों से प्राप्त की।

  1. नरेंद्र ने वर्ष 2011 में रासीसर के राजकीय माध्यमिक विद्यालय से दसवीं कक्षा 75.17 % के साथ उत्तीर्ण की।
  2. वर्ष 2013 में देशनोक के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से बारहवीं कक्षा 70.20% के साथ उत्तीर्ण की।
  3. वर्ष 2016 में राजकीय डूंगर कॉलेज से कला वर्ग में स्नातक 57.94%  के साथ  उत्तीर्ण की।
  4. सत्र 2016-18 में राजकीय उच्च अध्ययन शिक्षा संस्थान (IASE) से B.ed 74% के साथ उत्तीर्ण की।
  5. सत्र 2016-18 में वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा से हिंदी विषय में स्नातकोत्तर 70% के साथ उत्तीर्ण की।
  6. सत्र 2018-20 मैं राजकीय डूंगर महाविद्यालय बीकानेर से इतिहास विषय में स्नातकोत्तर 62.50% के साथ उत्तीर्ण की।

मेहनतकश नरेंद्र पूनिया अपनी शिक्षा के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की। पूनिया ने अपनी तैयारी गांव में रहकर श्री कल्याण दान चारण (हिन्दी पथ, जोधपुर) के मार्गदर्शन में की। यह नरेंद्र का व्याख्याता के लिए प्रथम प्रयास था।

इससे पूर्व नरेन्द्र ने अन्य 16 प्रतियोगी परीक्षा दी लेकिन सफलता नहीं मिली। नरेंद्र राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती 2016 (SI) में परीक्षा व फिजिकल में सफल हुए परन्तु इंटरव्यू कॉल नहीं हुआ।

वर्ष 2019 में नरेंद्र ने NTA द्वारा आयोजित असिस्टेंट प्रोफेसर की अर्हता NET प्रथम प्रयास में 54% के साथ क्वालीफाई की। वर्तमान में नरेंद्र पूनिया की असिस्टेन्ट प्रोफेसर के लिए तैयारी जारी है।

व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018 में हिंदी विषय में 9 वीं रैंक से चयनित व्याख्याता नरेंद्र पूनिया अपने भाई अध्यापक मांगीलाल पूनिया के साथ


नरेंद्र पुनिया ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, सगे भाई मांगीलाल पूनिया(अध्यापक) और मौसेरे भाई संस्करण सियाग(व्याख्याता) और बृजपाल सियाग (राज. पुलिस) व गुरुजनों को दिया।


प्रेरक कहानी: अनपढ़ किसान पिता ने समझा शिक्षा का महत्व , बेटों को बनाया डॉक्टर , प्रिंसीपल व पटवारी 

0/Post a Comment/Comments

Stay Conneted

Hot Widget