बिकानेर के कोलायत तहसील के लुम्बासर गांव में हिरण शिकार, एक शिकारी गिरफ्तार

 बिकानेर के कोलायत तहसील के लुम्बासर गांव में हिरण शिकार, एक शिकारी गिरफ्तार

बिकानेर जीले में कोलायत तहसील के लुंबासर गांव से वायरल हुआ विडियो। जिसके लिए जीव रक्षा अध्यक्ष मोखराम जी धारणिया बिकानेर से रवाना हो गए हैं।उनका सहयोग करने के ज्यादा से ज्यादा लोगों को साथ में जोड़ें और अपराधियों को गिरफ्तार करवाने में सहयोग करें। अधिक जानकारी हेतु सम्पर्क करें j.p.bishnoi


बिश्नोई न्यूज़ डेस्क, बिकानेर। आज सुबह बिकानेर जिले में कोलायत तहसील के लुंबासर गांव  के ही कुछ लोगों द्वारा शिकारी द्वारा 2 चिंकारा हिरणों का शिकार करवाने का मामला सामने आया है। इन्हीं लोगों में से एक ने इसकी विडियो ग्राफी कर ली जो बाद में शॉशल मीडिया पर वायरल हो गई. विडियों में बाकायदा हिरणों को पेड़ पर लटकाया गया है और शिकारी से ग्रामीण कह रहे हैं 'म्हे थाने कह्यो नी, खाल उतार अने तैयार राखी'। ध्यावत्व रहे पंचायतीराज चुनावों के चलते सरपंच पद प्रत्यासियों द्वारा गांव में हर मतदाता को दारू उपलब्ध करवाया जा रहा है जिससे चलते आदतन शिकारियों से मांस स्पालाई की डिमांड बढ़ी गई है।विडियो की बातचीत में एक लड़का बोल रहा है 'म्हने कितो देही आज' जिससे साफ जाहिर होता हैं कि यहां हररोज हिरण का शिकार हो रहा है..!

विधानसा क्षेत्र से विधायक व मंत्री भंवरसिंह के बनने के बाद शिकार के मामले बढ़े।

  

 कोलायत विधानसभा क्षैत्र में भंवरसिंह भाटी के चुनाव जितते ही शिकार का प्रथम मामला उनके दांये हाथ द्वारा आयोजित दावत-ए-भोज से शुरु हुई। वर्तमान तक असंख्य मामले सामने आ चुके हैं। खुलेआम राज्य पशु को मारा जा रहा है। मंत्री के स्पोर्ट से यहां के शिकारियों के हावभाव बढ़ गए हैं। यह मामला तो विडियो के वायरल होने से उजगार हो गया लेकिन न जाने कितने हिरण का शिकार हररोज हो रहा हैं।

 सूचना मिलते ही जीव रक्षा संस्था, बिकानेर के अध्यक्ष मोखराम धारणिया घटना स्थल पहुंचे। आसपास के बिश्नोई व जीव प्रेमियों से अनुरोध है कि जीव रक्षा टीम के सहयोग में ज्यादा से ज्यादा संख्या में घटना स्थल पर पहुंचे और अपराधियों को गिरफ्तार करवाने में सहयोग करें। 


एक शिकारी गिरफ्तार


विडियो के वायरल होते ही क्षेत्रीय जीव-प्रेमी जयप्रकाश व अन्य साथियों ने तत्परता दिखाते हुए 1 शिकारी को पकड़ लिया। वन विभाग का कार्मिक मौके पर, शिकारी से शिकार में प्रयुक्त सामान बरामद किया।
बिकानेर के कोलायत तहसील के लुम्बासर गांव में हिरण शिकार


घटना से जीव प्रेमी बिश्नोई समाज में भारी रोष

घटना को लेकर बिश्नोई समाज व वन्य जीव प्रेमियों में भारी रौष देखने को मिला। बार - बार शिकार घटनाओं का होना दु:खद व चिंतनीय विषय है। ध्यात्व्य रहे क्षेत्र की राणासर पंचायत में 3 अक्टुबर को पंचायतीराज चुनाव नियत है। ऐसे में बिश्नोई समाज मतदान का बहिष्कार कर सकता है। 

0/Post a Comment/Comments

Hot Widget