अखिल भारतीय बिश्नोई युवा संगठन के द्वारा देशव्यापी अभियान के तहत लगाए जाएंगे गर्मियों में पक्षियों को दाना पानी पिलाने वाले परिंडे

अखिल भारतीय बिश्नोई युवा संगठन के द्वारा देशव्यापी अभियान के तहत लगाए जाएंगे गर्मियों में पक्षियों को दाना पानी पिलाने वाले परिंडे

अखिल भारतीय बिश्नोई युवा संगठन के द्वारा देशव्यापी अभियान के तहत लगाए जाएंगे गर्मियों में पक्षियों को दाना पानी पिलाने वाले परिंडे
अखिल भारतीय बिश्नोई युवा संगठन के
पक्षी मित्र परिंडे लगाते हुए।

BISHNOISM.org, हिसार। अखिल भारतीय बिश्नोई युवा संगठन राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण धारणिया ने संगठन के राष्ट्रीय मुख्यालय हिसार से बताया कि संगठन के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष अबोहर पंजाब के राजीव गोदारा के द्वारा 9 साल पहले गर्मियों में पक्षियों को दाना पानी पिलाने वाले परिंडे टांगने का राष्ट्रव्यापी अभियान शुरुआत की गई थी ,उसी के अंतर्गत इसी सप्ताह में भारत वर्ष के विभिन्न राज्यों में , जिलों में इस महाअभियान को आगे जारी रखते हुए प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया,फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर पर पदाधिकारियों,मित्रों को आमंत्रित करते हुए एक लाख से अधिक परिंडे लगाएं जाएंगे।

करोना वायरस की महामारी के समय में लॉक डाउन समय का सदुपयोग
संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुनील मानझू ने बताया कि  इस राष्ट्रव्यापी महाअभियान के तहत व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से राज्यों, जिलों व तहसील वार पदाधिकारियों को जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए इस अभियान को सफल बनाया जाएगा।
3 मई तक घर बैठे जारी रखेंगे अभियान
राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य प्रवीण पूनिया और संजय लांबा ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री जी की अपील पर 3 मई तक लॉक डाउन के समय घर बैठे मित्रो , सगे संबंधियों को परिंडे टांगने के लिए निवेदन किया जाएगा ।
युवाओं को इस महाअभियान को जोरों शोरों से आगे बढ़ाने का आह्वान
संगठन के राष्ट्रीय संरक्षक भजन सम्राट

आचार्य सच्चिदानंद जी

और अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित कृपाशंकर बेनीवाल ( भारतीय कुश्ती प्रशिक्षक) ने  देश के युवाओं को इस महाअभियान को जोरों शोरों से आगे बढ़ाने का आह्वान किया है।
राजस्थान में अधिक गर्मी में चरम सीमा पर कार्य होगा
संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भजनलाल मानझु और राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य सुधीर कड़वासरा जयपुर ने कहा कि राजस्थान राज्य में अत्यधिक गर्मी होने की वजह से युवाओं के द्वारा यह सिलसिला चरम सीमा तक पहुंचाकर ही दम लेंगे और बरसात के मौसम तक लगातार यह सिलसिला जारी रहेगा।
पक्षियों को दाना पानी पिलाने की शुरुआत संगठन की देन
संगठन के तेलंगाना के अध्यक्ष राजूराम ज्यानि और मध्य प्रदेश के अध्यक्ष भाई सुहागमल बिश्नोई ने कहा कि आज से नौ साल पहले गर्मियों में पक्षियों को दाना पानी पिलाने वाले परिंडे टांगने की शुरुआत अखिल भारतीय बिश्नोई युवा संगठन की देन है, अब देश की विभिन्न जीव प्रेमी संस्थाएं ने भी हमारे साथ कंधे से कंधा मिलाकर इस महायज्ञ में आहुति दे रही हैं।



युवाओं ने अपने बुजुर्गो से की थी यह परम्परा धारण
संगठन के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य भाई सतीश राहड़ और विनोद धतरवाल ने कहा कि इस परम्परा को हमारे देश के युवाओं ने अपने बुजुर्गो से धारण करके इस मुहिम को महाअभियान का रूप दिया।

पर्यावरण संरक्षण के साथ साथ मूक प्राणियों के लिए दाना पानी का प्रबंध करना हमारा कर्तव्य
अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के राष्ट्रीय संरक्षक भाई कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि पेड़ पौधों का रोपण करने के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण पर कार्य करने के साथ ही मूक प्राणियों को दाना पानी देने का हमारा कर्तव्य बनता है उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय बिश्नोई युवा संगठन के द्वारा किया जाने वाला देशव्यापी प्रयास प्रशंसनीय है।

बरसात के मौसम तक लगातार परिंडो में डाला जाएगा दाना पानी
संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुनील गोदारा और उत्तर प्रदेश से सदस्य गौरव बिश्नोई ने कहा कि बरसात के मौसम तक लगातार इं परिंडों में डाला जाएगा दाना पानी।

पक्षियों के परिंडे टांगने वाला कहलाएगा ' पक्षी मित्र'
इस राष्ट्रव्यापी अभियान के संयोजक राजीव गोदारा ने कहा कि इस महाअभियान से जुड़कर पक्षियों के दाना पानी पिलाने वाले परिंडे टांगने वाला कहलाएगा 'पक्षी मित्र' ।
हजारों सालों तक चलेगा यह सिलसिला
संगठन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य भाई राजू कावा, लोकेश सहारण और गौरीशंकर ने गुरु जम्भेश्वर भगवान के उदघोष के साथ कहा कि संगठन के द्वारा यह सिलसिला यूं ही हजारों सालों तक चलता रहेगा

Post a Comment

0 Comments