पीराराम धायल को मिला शाइनिंग वर्ल्ड कम्पेसन अवार्ड

 पीराराम धायल को मिला शाइनिंग वर्ल्ड कम्पेसन अवार्ड


पीराराम धायल को मिला शाइनिंग वर्ल्ड कम्पेसन अवार्ड



नागौर 22 फरवरीश्री जंभेश्वर पर्यावरण एवं जीवरक्षा प्रदेश संस्था राजस्थान द्वारा जंभेश्वर जन्मस्थली धाम पींपासर में आयोजित राष्ट्रीय पर्यावरण चेतना सम्मेलन एवं अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण पुरस्कार प्राप्ति समारोह सफलतापूर्वक संपन्न हुआ जिसमें पर्यावरण संरक्षण नशा मुक्ति जीव रक्षा और संस्कार निर्माण पर विभिन्न वक्ताओं ने विद्वतापूर्ण विचार रखें । सभी वक्ताओं ने पीराराम धायल की मेहनत,समर्पण ,सेवा और उपलब्धियों की मुक्तकंठ से प्रशंसा की । 

अंतरराष्ट्रीय अवार्ड ने बढाया बिश्नोई समाज का गौरव

 सुखराम बिश्नोई, वन मंत्री राजस्थान सरकार

            समारोह के मुख्य अतिथि तथा राजस्थान सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्नोई ने अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार साइनिंग वर्ल्ड कंपेसन अवार्ड से सम्मानित होने पर संस्था के प्रदेश महामंत्री पीराराम धायल को बधाई दी । आभार ज्ञापित किया और पर्यावरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करके अंतरराष्ट्रीय करुणा पुरस्कार प्राप्त करने पर बेदह खुशी जाहिर की । श्री बिश्नोई ने कहा कि इस अवार्ड के मिलने से इस संस्था और बिश्नोई समाज का गौरव बढ़ा है ।

संस्था की टीम का हौंसला बढा है । युवाओं में वन्यजीव संरक्षण के प्रति नयी ऊर्जा का संचार हुआ है । सेवा करने की प्रेरणा मिली है । मंत्री ने संस्था की पूरी टीम और विशेष रूप से जालोर जिले की शाखा को धन्यवाद दिया और निरंतर सफलता की कामना की । श्री बिश्नोई ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण,जीवरक्षा,नशामुक्ति और संस्कार निर्माण के क्षेत्र में संस्था के प्रयास सराहनीय है । उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति को पीराराम धायल के पदचिह्नों पर चलने की सीख दी ।

        फलोदी विधायक पब्बाराम बिश्नोई ने संस्था द्वारा किए गए वन्य जीव सुरक्षा और पर्यावरण संरक्षण के कार्यों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। विधायक ने युवाओं के आइकॉन लक्ष्मण बिश्नोई "लक्ष्य" द्वारा पर्यावरण संरक्षण की राजस्थानी परम्पराओं पर दिये गये मोटिवेशनल स्पीच को श्रेष्ठ मार्गदर्शन बताया और उन परम्पराओं को जारी रखने की महती आवश्यकता बताई । संस्था की पूरी टीम को बधाई देते हुए उनकी मेहनत को सलाम किया । 

         नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने बिश्नोई समाज का पर्यावरण के प्रति लगाव वन्यजीव सुरक्षा के प्रति समर्पण और सादा जीवन उच्च विचार की जीवन शैली पर जोर दिया । उन्होनें अंतरराष्ट्रीय अवार्ड की प्राप्ति को बिश्नोई समाज की प्रसिद्धि में चार चांद लगाना बताया और पीराराम धायल को बधाई दी । युवाओं को इससे प्रेरणा लेकर जीवनगत करने का आह्वान किया ।

पूर्व विधायक एवं पूर्व राज्य मंत्री लादूराम बिश्नोई ने वर्तमान में हो रहे पर्यावरण प्रदूषण पर चिंता व्यक्त की और पर्यावरण को बचाने की महती आवश्यकता पर प्रकाश डाला । श्री पीराराम धायल को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी ।

         सुप्रीम मास्टर चिंग हाय इंटरनेशनल एसोसिएशन ताइवान के प्रतिनिधि ओ. डी माथुर ने पीराराम धायल द्वारा की जा रही वन्यजीव चिकित्सा सेवा ,प्राणीमात्र के प्रति दया करुणा और अपनापन के भावों को नमन करते हुए संस्था द्वारा उनको दिए गए 16000 अमेरिकन डॉलर सहित शाइनिंग वर्ल्ड कंपैशन अवार्ड की व्याख्या की और अवार्ड प्राप्ति पर श्री धायल को बधाई दी । संस्था के कार्यो की सराहना की । अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अवार्ड प्रदान करने की प्रक्रिया और उसके महत्व पर भी प्रकाश डाला ।

          राजस्थान सरकार के प्रधान मुख्य वन संरक्षक से चार माह पूर्व सेवानिवृत्त हुए श्री जी वी.रेड्डी ने पर्यावरण संरक्षण वन्यजीव सुरक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला और समर्पण भाव से कार्य करने वाले लोगों को बड़े स्तर पर प्रोत्साहित करने और सम्मानित करने की महती आवश्यकता बताई । उन्होंने श्री धायल को बधाई दी और उनके द्वारा किए गए वन्य जीव सुरक्षा के कार्यों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की । पदमश्री हिम्मताराम भाम्भू ने नशा मुक्ति वन्य जीव सुरक्षा पर प्रकाश डाला और उनके द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी देते हुए बिश्नोई धर्म का महत्व बताकर उसके अनुसार जीवन जीने की प्रेरणा दी । श्री धायल को भी पदमश्री पाने का हकदार सेवक बताया ।

     समारोह को सान्निध्य प्रदान कर रहे संस्था के संरक्षक मुकाम पीठाधीश्वर आचार्य स्वामी रामानंद जी महाराज ने संस्था की गतिविधियों की सराहना की। अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त करने पर श्री धायल को बधाई दी । पूरी टीम के कार्यों की सराहना की । समारोह की सफलता पर सभी को बधाई दी । समारोह के प्रारंभ में सभी अतिथि गण का माला व साफा पहनाकर स्वागत किया गया संस्था के प्रदेश अध्यक्ष रामरतन बिश्नोई ने संस्था की गतिविधियों पर प्रकाश डालने के साथ ही सभी आगंतुकों का स्वागत किया ।

         अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त करने के बाद श्री धायल ने यह अवार्ड बिश्नोई समाज को समर्पित किया और उन्होंने कहा कि भगवान जांभोजी द्वारा बताए गए जीव रक्षा और वृक्ष रक्षा के नियमों पर उन्होंने चलकर यह जो अवार्ड प्राप्त किया है यह अवार्ड बिश्नोई समाज के सिद्धांतों को मिला है संस्था की टीम और प्रदेश संरक्षक आचार्य श्री रामानन्दजी महाराज को इसका श्रेय जाता है । इस इस अवसर पर राजाराम धारणिया ने कहा कि सेवा करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को पीराराम धायल बनाना चाहिए । 

    युवा वक्ता एम.फिल के विद्यार्थी लक्ष्मण बिश्नोई "लक्ष्य" ने पर्यावरण संरक्षण की राजस्थानी परम्पराओं पर विस्तार से व सूक्ष्मता से ऐतिहासिक मार्मिक जानकारियां देकर जोरदार तालियां बटोरी, वाहवाही लूटी ।

        अनोपाराम डूडी, भानूसिंह सियाग ,अनिल धारणियां ,मनोहरलाल कड़वासरा ,हीरालाल गोदारा ,केप्टन भंवरलाल बिश्नोई ,भादरा के महामंत्री हरीसिंह मांजू सहित अनेक वक्ताओं ने अपने विचार रखे ।

भारत सरकार के मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने वर्चुअल संबोधित कर संस्था को दी बधाई 

          बीकानेर के सांसद भारी उद्योग एवं लोक उद्यम तथा संसदीय कार्य राज्य मंत्री भारत सरकार अर्जुनराम मेघवाल ने वर्चुअल संबोधित कर संस्था की उपलब्धि पर बधाई दी पर्यावरण के क्षेत्र में संस्था द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की । पीराराम धायल को शुभकामनाएं दी ।

    समारोह की पूर्व संध्या पर जांभाणी साखीगायन प्रतियोगिता हुई उसमें प्रथम साखी सम्राट सांचोर निवासी भाकराराम गायणा रहे ।


विजेताओं का सम्मान 


     इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण, वन्यजीव सुरक्षा ,नशा मुक्ति ,संस्कार निर्माण तथा समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया ।

     साखीगायन प्रतियोगिता में प्रथम साखी सम्राट भाखरराम गायणा,सांचोर,द्वितीय साखी सम्राट बीरबलराम गायणा सांवतसर बीकानेर ,तृतीय साखी सम्राट दो विजेता रहे रवि सोढा,जैसलां जोधपुर व मंगलाराम बागड़िया ,वोढा जालोर तथा सांत्वना पुरस्कार कुमारी पूजा सीगड़ बिश्नोई, श्रीबालाजी, नागौर को नकद राशि व प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया ।

0/Post a Comment/Comments

Hot Widget