अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार की जानकारी से नागौर जिले में भी खुशी की लहर, फरवरी में सम्मानित होंगे पीराराम धायल

 अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार की जानकारी से नागौर जिले में भी खुशी की लहर

अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार की जानकारी से नागौर जिले में भी खुशी की लहर


11 फरवरी 2021 को आएंगे अमेरिका और ताईवान का प्रतिनिधि मंडल


संस्था का आठवां अधिवेशन पीपासर में,केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री को बुलाने का प्रस्ताव पारित


नागौर 25 दिसंबर । श्री जंभेश्वर पर्यावरण एवं जीवरक्षा प्रदेश संस्था राजस्थान तहसील शाखा खींवसर की एक बैठक जंभेश्वर मंदिर चावंडिया के प्रांगण में आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता भानूसिंहजी सियाग ने की ।

               मुख्य अतिथि एवं संस्था के प्रदेश अध्यक्ष रामरतन बिश्नोई ने बैठक में संस्था के आठवें अधिवेशन ,शाइनिंग वर्ल्ड केपेसन अवार्ड ,संस्था के उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण, नशामुक्ति, जीवरक्षा और संस्कार निर्माण, तथा प्रकृति बचाओ आंदोलन आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा की । सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि संस्था का आठवां अधिवेशन 11 फरवरी 2021 को जंभेश्वर जन्मस्थली ग्राम पींपासर में आहूत किया जावे । 

        मूक प्राणियों की अनवरत सेवा करने वाले संस्था के प्रदेश महामंत्री पीराराम धायल बिश्नोई को अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। इस बात पर बैठक में उपस्थित सभी वन्यजीव प्रेमियों ने खुशी जताई और एक दूसरे को बधाई देकर पीराराम धायल का आभार जताया ।

          उल्लेखनीय है कि सुप्रीम मास्टर चिंग हाई इंटरनेशनल एसोसिएशन द्वारा 16000 अमेरिकन डॉलर देकर श्री धायल को शाइनिंग वर्ल्ड केपेसन अवार्ड देने की घोषणा की जा चुकी है।

            संस्था द्वारा लंबे समय से प्रकृति बचाओ आंदोलन चलाया जा रहा है जिसके तहत रेस्क्यू सेंटर खोलकर मूक प्राणियों की सेवा की जा रही है । जालौर जिले की सांचौर तहसील के धमाणा गांव में 8 वर्षों से जो सेंटर संस्था द्वारा संचालित किया जा रहा है, जिसकी प्रसिद्धि विश्व के अनेक देशों तक पहुंची है । जिसके कारण श्री धायल को "आरबीएस अर्थ हीरो अवार्ड 2018 "दिया गया था और इसी क्रम में अब अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार घोषित हुआ है।

        इस अवसर पर तहसील खींवसर के अध्यक्ष कालूराम सियाग ,नागौर जिले के जिला संगठन मंत्री पार्थ वर्धन सियाग ,प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ओमप्रकाश लेगा ,पूनमचन्द बाबूलाल अशोक कुमार रामदेव भंवरलाल पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि धनाराम महेंद्र कुमार युधिष्ठिर तथा बाबूलाल सहित वन्यजीव प्रेमियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया और संस्था की गतिविधियों पर संतोष व्यक्त करते हुए बिश्नोई समाज और वन्यजीव सरंक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त करने वाले पीराराम धायल को धन्यवाद दिया ।

      इस अवसर पर खींवसर तहसील में संस्था द्वारा रेस्कयू सेंटर शुरु करने पर भी विस्तार से चर्चा की गयी । सेंटर के लिए जमीन का नीरीक्षण भी किया गया और काम शुरु करने के लिए भेड़,चावण्डिया ,ढींगसरा,भूण्डेल , अणदोलाव आदि गांवों की ग्राम स्तर पर बैंठके करके सर्व सम्मति से प्रस्ताव पारित करने का निर्णय लिया गया ।

0/Post a Comment/Comments

Hot Widget