धोरीमन्ना पंचायत समिति: नवनिर्वाचित प्रधान इंदुबाला विश्नोई ने कार्यभार ग्रहण किया

 धोरीमन्ना पंचायत समिति की नवनिर्वाचित प्रधान श्रीमती इंदुबाला विश्नोई ने कार्यभार ग्रहण किया 


धोरीमन्ना पंचायत समिति की नवनिर्वाचित प्रधान श्रीमती इंदुबाला विश्नोई एवं उप प्रधान श्रीमती मोहिनी चौधरी ने आज अपना पंचायत समिति में अपने कार्यालय में कार्यभार ग्रहण किया। 

धोरीमन्ना पंचायत समिति की नवनिर्वाचित प्रधान श्रीमती इंदुबाला विश्नोई ने कार्यभार ग्रहण किया



 दीपक सेवदा, धोरीमन्ना।  पुलिस की नौकरी से अपने केरियर की शुरुआत करने वाले अणदाणियों की ढाणी माणकी निवासी गोरधनराम कड़वासरा की पुत्रवधु इंदूबाला विश्नोई धोरीमन्ना पंचायत समिति की प्रधान बनी है। ध्येय निष्ठ, ईमानदार, पार्टी भक्त एवं उज्जवल छवि के धनी गोरधनराम के पिता चौखाराम कड़वासरा भी समाज के गौरव एवं पंच माने जाते थे।



आज से साठ साल पहले मालाणी के महामना स्व. रामदान चौधरी के पुत्र एवं राजस्थान की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका रखने वाले स्व. गंगाराम चौधरी के कहने से गोरधनराम ने अरणियाली ग्राम पंचायत के सरपंच बनकर राजनीति में पदार्पण किया तथा लम्बे समय तक सरपंच रहे। चैनपुरा के अलग ग्राम पंचायत बनने के बाद भी आप बार - बार सरपंच रहे तथा एक बार तो चैनपुरा से निर्विरोध सरपंच बने। उल्लेखनीय है कि गोरधनराम विश्नोई धोरीमन्ना मार्केटिंग सोसायटी के भी चैयरमैन है।


आप हमेशा जातिवाद से ऊपर उठकर सर्वकौम के हितैषी रहे है। इसकी मिशाल विधानसभा के चुनावों में देखी जा चुकी है। गुड़ामालानी विधानसभा में अब तक पांच बार अपनी जाति के उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा, लेकिन आपने हमेशा जातिगत भावना से ऊपर उठकर पार्टी को महत्व दिया। जाति चाहे कोई भी हो ये हमेशा कांग्रेस के हाथ के साथ रहे।


इतना ही नहीं सब कुछ होते हुए भी एक बार प्रधान बनने में आपको सफलता नहीं मिली, लेकिन आप हार मानने वालों एवं मैदान छोड़कर जाने वालों या लाभ लालच के लिए पाला बदलने वाले नेताओं में से नहीं रहे है। और लगातार प्रयासरत रहकर अब मनचाहे मुकाम तक पहुंचे है।

जिन स्व. मंगलाराम तेतरवाल के सामने होने से प्रथम बार में प्रधान पद के लिए पार नहीं पड़ी, उन्ही मंगलाराम की धर्मपत्नी माडूदेवी, उनके सुपुत्र धोरीमन्ना के युवा सरपंच मनोहर विश्नोई, मंगलाराम की बेटी पूनम विश्नोई ने अपना निर्णायक मत देकर इंदुबाला को प्रधान बनाया तो विधायक हेमाराम चौधरी की सुपुत्री एडवोकेट सुनिता चौधरी, बाड़मेर सेट्रल को- ओपरेटिव सोसायटी के पूर्व चेयरमैन डूंगराराम काकड़, उड़ासर के पूर्व सरपंच हनुमानराम गोदारा, बोर चारणान के पूर्व सरपंच जयरूपाराम भंडवाला, मांगता के पूर्व सरपंच हरखाराम भील, लोहारवा सरपंच अशोक कुमार डांगरा, अरणियाली सरपंच भेराराम खोथ, मीठड़ा खुर्द सरपंच भींयाराम भूंकर, लोलों की बेरी सरपंच एवं सरपंच संघ अध्यक्ष रामाराम बेनीवाल, पूर्व पंचायत समिति सदस्य बाबुलाल मांजु भलीसर, हाजी जलाउद्दीन खां समेत गुड़ामालानी विधानसभा सभा क्षेत्र के समस्त कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं जनप्रतिनिधियों का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा।


पूर्व केबिनेट मंत्री एवं विधायक हेमाराम चौधरी की मेहनत रंग लाई, सपना हुआ साकार 


कमाल की कार गुजारी तो यह देखिए कि उम्रदराज, पूर्व केबिनेट मंत्री, पूर्व नेता प्रतिपक्ष, विधायक हेमाराम चौधरी के कोरोना से पीड़ित होने के कारण आमजन एवं किसी जनप्रतिनिधि से मिल भी नहीं पाए, लेकिन जननायक हेमाराम चौधरी ने सभी कांग्रेसजनों में क्या मंतर फूंका कि सभी ने अपनी हठधर्मिता छोड़कर उनकी एक हुंकार पर ऐसी सहमति बनाई कि कोई भी इधर- उधर नहीं हुआ। 11 में से किसी एक का भी मन बदल जाता तो सारी तस्वीर ही बदल जाती। इसमें विधायक जननायक हेमाराम चौधरी की मेहनत रंग लाई। विधायक चौधरी का सपना था कि गोरधनराम विश्नोई धोरीमन्ना के प्रधान बने जो सपना साकार हुआ।


आपके परिवार में पुत्र महेश एवं प्रेमप्रकाश शिक्षक है तथा महेश की धर्मपत्नी एवं को- ओपरेटिव सोसायटी के पूर्व व्यवस्थापक ठाकराराम खिचड़ नेड़ीनाडी की सुपुत्री इंदुबाला विश्नोई अब धोरीमन्ना पंस. की प्रधान बनी है जो कि एक बार धोरीमन्ना की उपप्रधान भी रही है।


इस संबंध में स्वंतत्र पत्रकार, आरटीआई के वरिष्ठ कार्यकर्ता, नेहरू युवा समिति के अध्यक्ष सिमरथाराम सेवदा का कहना कि गोरधनराम कड़वासरा नित्य गीता पाठ  करते है तथा गीता वाक्य कर्म करों और फल की इच्छा मत करों को जीवन में धारण किए हुए लगते है।


सांचौरी - मालाणी पट्टी के 36 कौम के पंच गोरधनराम विश्नोई दलगत राजनीति, जातिगत से ऊपर उठकर न्यायहित में करते है निर्णय :


गोरधनराम विश्नोई सांचौरी एवं मालाणी पट्टी के 36 कौम के सर्वमान्य पंच है। तथा पंचायती में राजनीति को नहीं देखते तथा अदल न्याय ही करते है। ईमानदार तो इतने है कि जितने सफेद परिधान में आप रहते है उतनी ही उज्जवल बेदाग छवि भी आपकी है।

0/Post a Comment/Comments

Hot Widget