विजयादशमी: जलाए मन के रावण को, भीतर से चरित्र में उतारें राम को

 



आज विजयादशमी को जलाएं कोरोना से उपजे बुरे हालातों का रावण

विजयादशमी: जलाए मन के रावण को, भीतर से चरित्र में उतारें राम को



इस वर्ष वैश्विक महामारी COVID19 से विश्व भर में बुरे हालात उत्पन्न हुए हैं.  

कोरोना रूपी रावण ने अपनी व्याधि रूपी भुजाओं के विस्तार से भारत ही नहीं वरन विश्व भर में बुरे हालात बना दिये है. इसका प्रभाव केवल लोगों के स्वास्थ्य पर ही नहीं पड़ा है बल्कि शिक्षा, रोजगार, अन्न, धन और मानव के मन मतिष्क पर भी गहरा प्रभाव पड़ा है. 


कोरोना महामारी के मध्यनज़र आज विजयादशमी (दशहरा) पर रावण दहन के आतिशी कार्यक्रम नहीं होंगे. हर शहर के दशहरा मैदान जहां हर वर्ष रावण दहन कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं वो स्थगित हो चुके है, वहीं शहरों की गलियों, कस्बों सहित गांवों में भी दहन के कार्यक्रम संभवत: नहीं होंगे.  इस वर्ष मेलों का आयोजन नहीं हुए, कई तीज-त्योहार तो नहीं मनाए जा सके, तो दशहरे पर भी संक्रमण का साया है. हर वर्ष मैदानों में दशहरे के दिन से पहले ही पुतले खड़े कर दिए जाते थे. दहन की तमाम तैयारियां एक दिन पहले तक पूरी हो जाती थी, लेकिन आज स्टेडियम खाली पड़े हैं. हर साल रावण दहन व आतिशबाजी देखने सैकड़ों की तादाद में शहरवासी इकट्ठे होते हैं.  साथ ही इन मैदानों में भगवान श्रीराम के परिवार सवारी निकलती है. मैदान में कई दिनों पहले ही रावण, मेघनाद और कुम्भकर्ण के पुतलों का निर्माण कर उन्हें खड़ा किया जाता है. जिसमें लाखों रुपए खर्च होते है.


विजयादशमी: जलाए मन के रावण को, भीतर से चरित्र में उतारें राम को 

आज हम कोरोना के मध्यनज़र रावण दहन नहीं कर पाएंगे लेकिन अपने भीतर के रावण का दहन कर विजयादशमी मनाएंगे.


आज कोरोना ने जो भय का माहौल लोगों में बनाया उसे जागरुकता लाकर खत्म करेंगे और अपना व अपनों के स्वास्थ्य का ख्याल रखेंगे. इस संकट काल में उपजी बेरोजगारी में हर जरुरतमंद की सहायता करेंगे. बेरोजगारी से आतंकित समाज में बढ़ते अपराध नियन्त्रण में अपना सकारात्मक सहयोग देंगे. देश में उत्पन्न गंभीर हालातों में जिस प्रकार शिक्षा का हृास हुआ हम मिलकर बच्चों को उनकी पढ़ाई में मदद करेंगे. हम रावण रूपी कोरोना के कुचक्र को तोड़ने के लिए सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी का पालन करेंगे. लोगों से ६ फिट की दूरी बनाकर रहेंगे लेकिन दिलों की दूरी को मिटाएंगे. 



0/Post a Comment/Comments

Hot Widget