सकारात्मक पहल: 1 दशक से करनाराम ढाका नशा मुक्त किराणा दुकान संचालित कर रहे हैं

 सकारात्मक पहल: पिछले 1 दशक से करनाराम ढाका नशा मुक्त किराणा दुकान संचालित कर रहे हैं

सकारात्मक पहल: पिछले 1 दशक से करनाराम ढाका नशा मुक्त किराणा दुकान संचालित कर रहे हैं


बिश्नोई न्यूज़ डेस्क, बाड़मेर। कहते हैं आपका एक छोटा सा प्रयास जीवन में सकारात्मकता ला सकता है। धीरे धीरे ही सही लेकिन समय के साथ लोग आपके प्रयास की सराहना ही नहीं बल्कि उसे अपनाने लगेंगे। ऐसी ही सकारात्मक पहल 1 दशक पहले बाड़मेर के करनाराम ढाका ने की। 

 दरअसल करनाराम ढाका धोरीमन्ना निकटवर्ती धनाऊ मार्ग के रहने वाले हैं। वो पिछले 10 वर्षों से धनाऊ मार्ग स्थित गडरा बस स्टैंड पर अपनी किराने की छोटी-सी दुकान चला रहे हैं। जाम्भोजी के सिद्धांतों पर‌ चलने वाले करनाराम ढाका खुद तो नशा मुक्त है। साथ ही साथ उनकी दुकान भी नशा मुक्त है। इन्होंने किसी भी प्रकार के तामसिक पदार्थ जो मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए हानिकर कारक है अपनी दुकान से दूर रखा है। वो अपनी दुकान पर नशे से जुड़ी कोई भी चीज जर्दा, गुटखा, बीड़ी, सिगरेट इत्यादि कभी नहीं बेचते।

सेवाभावी करनाराम बस स्टैंड पर आने वाले सभी यात्रियों को मटके का ठंडा पानी पिलाकर उनकी आवभगत करते हैं।


 

मैंने आजीवन श्री गुरु जाम्भोजी द्वारा बताए गए 29 नियम का पालन करने का प्रयास किया और 75 वर्ष की अवस्था होने के बावजूद पूर्ण स्वस्थ हूं। जब भी कोई रास्ते चलता व्यक्ति नशे की वस्तु मांगता है तो उनको में यही कहता हूं कि नशा स्वास्थ्य के लिए खराब है नशे से दूर रहो।

करनाराम ढाका


करनाराम ढाका का एक पुत्र बॉर्डर होमगार्ड में नौकरी करता है तथा दो पुत्र खेती का काम करते हैं। जहां वर्तमान में कई लोग पैसा कमाने के लिए गांवों में अवैध रूप से डोडा, अफीम, शराब स्मैक, एमडी सहित अनेक जानलेवा मादक पदार्थ बेच रहे है वहीं इनके मध्य इस प्रकार के अद्वितीय उदाहरण निश्चित रूप से समाज के लिए प्रेरणास्रोत हैं।


उन्होंने ने बताया कि मेरे अकेले के ऐसा करने से समाज में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होगा मगर मैं रामकाज में सहयोग करने वाली गिलहरी की तरह अपना योगदान तो दे ही सकता हूं।


इसे भी पढ़ें: 

सकारात्मक पहल : बिरमा देवी ने गौशाला में पौने सात एकड़ जमीन दान कर जीव दया पालनी का संदेश दिया


Highlights
  • पिछले 1 दशक से करनाराम ढाका नशा मुक्त किराणा दुकान संचालित कर रहे हैं।
  • करनाराम ढाका श्री गुरु जाम्भोजी द्वारा बताए गए 29 नियम का पालन करने का प्रयास कर रहे हैं।
  • जाम्भोजी के सिद्धांत : 29 नियम

0/Post a Comment/Comments

Hot Widget